बड़े पैमाने पर भारत ने हमें झटका दिया, बीस कप्तान विश्व कप से बाहर हो गए

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या विश्व कप के बाकी मैचों से बाहर हो गए हैं, जिससे टीम की आगे बढ़ने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है।

भारत अब तक अजेय है और रविवार को दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाले बड़े मुकाबले से पहले शीर्ष दो में है।

लेकिन वे 30 वर्षीय उप-कप्तान पंड्या की सेवाओं के बिना रहेंगे, जिन्होंने पिछले महीने बांग्लादेश के खिलाफ गेंदबाजी करते समय अपना बायां टखना घुमाया था और अब तक ठीक नहीं हुए हैं।

भारत ने अब घायल स्टार की जगह नौसिखिए तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को लिया है, जिन्होंने अपने देश के लिए 33 विकेट लेकर सिर्फ 19 सफेद गेंद वाले खेल खेले हैं।

दाएं हाथ का तेज गेंदबाज भारत के तेज गेंदबाज़ों में जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के लिए एक उपयोगी बैकअप है, लेकिन जब तक चोट नहीं लगती है, तब तक पहली टीम में शामिल होने की संभावना नहीं है।

हार्दिक पंड्या चीजों को देखने के अपने ट्रेडमार्क सहज तरीके से टीम इंडिया की लय में वापस आ रहे हैं। "आईपीएल जीतना, या यहां तक ​​कि क्वालिफाई करना (प्लेऑफ़ के लिए) मेरे लिए बहुत बड़ी बात थी क्योंकि बहुत से लोगों ने हम पर संदेह किया था। पहले भी बहुत से लोग हम पर गुस्सा करते थे।

कटक: हार्दिक पंड्या चीजों को देखने के अपने ट्रेडमार्क सहज तरीके से टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं। बीसीसीआई द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में, हाल ही में गुजरात टाइटंस को आईपीएल खिताब दिलाने वाले पंड्या ने वापसी के लिए आवश्यक कड़ी मेहनत को याद किया।

"मैं खुश था। यह उन लड़ाइयों के बारे में था जो मैंने अपने ख़िलाफ़ जीती थीं और साथ ही कई अन्य चीज़ों के बारे में भी। आईपीएल जीतना, या यहां तक ​​कि क्वालिफाई करना (प्लेऑफ़ के लिए) मेरे लिए बहुत बड़ी बात थी क्योंकि बहुत से लोग हम पर संदेह करते थे।

चोटों से जूझ रहे हार्दिक पंड्या की टीम इंडिया के संभावित टी20 कप्तान हंस के पूरी फिटनेस हासिल करने की उम्मीद और बढ़ गई है।

चोटों से जूझ रहे हार्दिक पंड्या ने टीम इंडिया के संभावित टी20 कप्तान हैंस के पूरी फिटनेस हासिल करने की उम्मीद बढ़ा दी है.

नई दिल्ली: भारतीय हरफनमौला हार्दिक पंड्या मौजूदा आईसीसी विश्व कप में दो और मैच नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह बांग्लादेश के खिलाफ टखने की चोट से उबर रहे हैं।

पंड्या पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी ही गेंद पर फील्डिंग करते समय घायल हो गए। गेंद को रोकने के प्रयास में उनका दाहिना टखना मुड़ गया और उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा। पंड्या को शीघ्र स्वस्थ होने के लिए बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) भेजा गया था।

उम्मीद थी कि पंड्या इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच के लिए सीधे लखनऊ में टीम से जुड़ेंगे। हालाँकि, लिगामेंट की चोट के कारण उन्हें वह खेल छोड़ना पड़ा।

गुप्त स्रोत के नवीनतम विकास से पता चलता है कि भारतीय मेडिकल टीम एनसीए के साथ लगातार संपर्क में है, उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में उनकी फिटनेस पर अपडेट मिल जाएगी। संकेत हैं कि वह श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका मैचों में हिस्सा नहीं ले सकेंगे.

टीम में पंड्या की कमी मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव ने पूरी की. शमी ने अपनी शानदार गेंदबाजी से अब तक सिर्फ दो मैचों में नौ विकेट लिए हैं। सूर्यकुमार न्यूजीलैंड के खिलाफ दो रन पर रन आउट हो गए लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 47 गेंदों में 49 रन बनाए।

भारत अंक तालिका में शीर्ष पर है और टूर्नामेंट में एकमात्र सफल खिलाड़ी है, जिसने छह मैचों में जीत दर्ज की है।

आईएएनएस से बात करते हुए, घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट ने उस ऑलराउंडर के लिए एक आदर्श प्रशिक्षण मैदान के रूप में काम किया, जो यूके में सर्जरी के बाद से अपनी पीठ पर काम कर रहा है।

सूत्र ने कहा, "वह फिट हैं और राष्ट्रीय टीम में वापसी के लिए तैयार हैं। पहले राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पुनर्वास के बाद और अब टी20 टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन से यह स्पष्ट हो गया है कि वह टीम में वापसी के लिए फिट हैं।" कहा. कहा.

अपनी सर्जरी के बाद, पंड्या ने शुरुआत में टीम इंडिया के फिजियो योगेश परमार के साथ पुनर्वास के लिए दिल्ली कैपिटल्स के ट्रेनर रजनीकांत शिवगणनम की सेवाएं ली थीं, जो अक्टूबर में उनकी पीठ की सर्जरी के बाद पंड्या की प्रगति पर नजर रख रहे थे।

लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने स्पष्ट कर दिया कि सभी खिलाड़ियों को पुनर्वास के लिए एनसीए को रिपोर्ट करना होगा।

भारतीय टीम प्रबंधन ने पंड्या को एनसीए जाने के लिए मना लिया जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे से पहले वानखेड़े स्टेडियम में खिलाड़ियों के साथ प्रशिक्षण लिया।

एक सूत्र ने कहा, "जब उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती वनडे की पूर्व संध्या पर विराट कोहली और लड़कों के साथ प्रशिक्षण लिया तो टीम प्रबंधन ने उनसे बात की और उन्हें एनसीए में अपना रिहैब पूरा करने के लिए कहा।"

फिर से फिट हो चुके ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की रविवार को भारत की वनडे टीम में वापसी हो गई, लेकिन पिंडली की चोट से उबर रहे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगले हफ्ते से शुरू होने वाली तीन मैचों की सीरीज से बाहर कर दिया गया।

पंड्या की पिछले साल अक्टूबर में पीठ की सर्जरी हुई थी और इस महीने की शुरुआत में आमंत्रण ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट में वापसी के बाद वह अच्छी फॉर्म में थे।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी कंधे की चोट के कारण टीम के हालिया न्यूजीलैंड दौरे से बाहर रहने के बाद वापस लौटे।

साथी सलामी बल्लेबाज रोहित हालांकि चोट के कारण अभी भी बाहर हैं जिसके कारण उनका न्यूजीलैंड दौरा छोटा हो गया।

स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, जिन्हें पिछले साल हर्निया के कारण बाहर कर दिया गया था, भी विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम में वापस आ गए हैं।

भारत ने न्यूजीलैंड में 3-0 से हार के बाद सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल, मध्यक्रम बल्लेबाज केदार जाधव, ऑलराउंडर शिवम दुबे और तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी को टीम से बाहर कर दिया।

भारत गुरुवार को धर्मशाला में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी श्रृंखला शुरू करेगा, उसके बाद लखनऊ (15 मार्च) और कोलकाता (18 मार्च) में मैच होंगे।

भारत की वनडे टीम: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रित बुमरा, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, शुबमन गिल.

Post a Comment

Previous Post Next Post